शुरू करें।

अब ड्रिंक आईक्यू क्विज़ लें।

शुरू करें।

Choose language

आप एलकोहॉल के बारे में कितना जानते हैं

बच्चे थोड़ी मात्रा में एलकोहॉल ले सकते हैं ताकि उन्हें समझ आ जाए कि बड़े होकर उन्हें कैसे ज़िम्मेदारी के साथ एलकोहॉल का सेवन करना चाहिए।

गलत

बच्चों और कम उम्र के लोगों को कभी भी एलकोहॉल का सेवन नहीं करना चाहिए। कम उम्र में एलकोहॉल का सेवन करने से शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। इससे दिमाग का विकास ठीक से नहीं हो पाता, व्यक्ति मानसिक विकास से जुड़े विकारों, एलकोहॉल पॉइज़निंग, चोट या दुर्घटना का शिकार भी हो सकता है।

अगला सवाल

नकली शराब उत्पादों का सेवन करने क्या जोखिम हो सकता है?

उपरोक्त सभी

नकली शराब से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसकी गुणवत्ता खराब होती है, इसे बनाने में हाइजीन का ध्यान नहीं रखा जाता। इस पर सरकारी विनियमों, कर का असर नहीं होता, यह आपराधिक गतिविधि से भी जुड़ी हो सकती है, जो वैध कारोबार को नुकसान पहुंचाती है।

अगला सवाल

एलकोहॉल का सेवन करके गाड़ी चलाने से इसका असर पड़ता है आपके..........

उपरोक्त सभी

एलकोहॉल पीकर गाड़ी चलाने का असर आपकी फैसला लेने, तालमेल बनाने और देखने की क्षमता पर पड़ता है। अच्छी खबर यह है कि एलकोहॉल पीकर गाड़ी चलाने से बचा जा सकता है। आप यहां #JointhePact‘हां’ को चुनें और कभी भी एलकोहॉल पीकर गाड़ी न चलएं।

हा अगला सवाल

पीने से पहले और पीने के दौरान आपको क्या करना चाहिए?

उपरोक्त सभी

एलकोहॉल के सेवन से पहले और पीने के दौरान हमेशा खाना खाएं और पानी पीएं। खाने से एलकोहॉल के खून में अवशोषण की दर कम हो जाती है। पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहते हैं। घर जाने की योजना भी बना लें। कभी भी एलकोहॉल पीकर वाहन न चलाएं।

अगला सवाल

अगर आप बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आपको करना चाहिए....

इनमें से किसी भी चीज़ से आप बेहतर महसूस नहीं करेंगे।

जब आपको एलकोहॉल का प्रभाव महसूस होने लगे, इसके बाद आप एलकोहॉल को शरीर से निकालने की गति को बढ़ा नहीं सकते। हो सकता है कि आप ज़्यादा सतर्क हो जाएं, लेकिन इसका प्रभाव जल्दी कम नहीं होगा।

अगला सवाल

वाईन, व्हिस्की, रम, वोडका और कॉकटेल की तुलना में बियर पीना बेहतर विकल्प है?

गलत

स्पिरिट, बियर या वाईन का स्टैण्डर्ड सर्विंग साइज़ 25-30 एमएल होता है। एक स्टैण्डर्ड ड्रिंक में आमतौर पर 10-15 एमएल एलकोहॉल हेाता है। आपके शरीर पर इसका क्या असर पड़ता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मात्रा में एलकोहॉल लेते हैं, इस पर नहीं कि आप क्या पी रहे हैं।

अगला सवाल

अगर आप अपने ड्रिंक में से कैलोरीज़ कम करना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ वाईन पीनी चाहिए। बियर और स्पिरिट में ज़्यादा कैलोरीज़ होती हैं।

गलत

वाईन के 200 एमएल के गिलास में तकरीबन 200 कैलोरीज़ होती हैं। 25 एमएल स्पिरिट में 50 कैलोरी और 330 एमएल बियर में 150 कैलोरीज़ होती हैं। याद रखें कि आपकी ड्रिंक की कैलोरीज़ एलकोहॉल, सर्विंग के साइज़, इसके इन्ग्रीडिएन्ट्स पर निर्भर करती है।

अगला सवाल

लिवर को एक ड्रिंक पचाने में कितना समय लगता है?

1 घंटा

एक स्टैण्डर्ड युनिट को पचाने में तकरीबन एक घंटा लगता है।

अगला सवाल

इनमें से किसमें सबसे ज़्यादा एलकोहॉल होती है?

सभी में एक समान

स्पिरिट, बियर या वाईन के एक स्टैण्डर्ड सर्विंग साइज़ में एक समान मात्रा में एलकोहॉल होती है। एक स्टैण्डर्ड ड्रिंक में तकरीबन 10 ग्राम एलकोहॉल होता है। इसका क्या असर पड़ता है, यह इस बात

अगला सवाल

एक स्टैण्डर्ड साइज़ की ड्रिंक पीने से पुरूषों और महिलाओं पर एलकोहॉल का एक जैसा असर होता है।

गलत

लिवर, एक एंज़ाइम एलकोहॉल डीहाइड्रोजेनेज़ या एडीएच से एलकोहॉल को पचाता है। महिलाओं के शरीर में एडीएच एंज़ाइम कम होता है। इसका अर्थ यह है कि महिलाओं पर कम मात्रा में एलकोहॉल का सेवन करने से ज़्यादा असर होता है।

अगला सवाल

क्या आपको अब ऐसा लगता है कि आप एलकोहॉल और मानव शरीर पर इसके प्रभाव के बारे में बेहतर जानते हैं।

क्या आप यह टेस्ट दोबारा देना चाहेंगे?

सर्वेक्षण को रेटिंग दें

अपने विचार रखें

आपको ये सवाल कितने दिलचस्प लगे?
जमा करे

क्या आप यह टेस्ट दोबारा देना चाहेंगे?